पनामा ने दी फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की इजाजत

पनामा सरकार ने अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर तथा जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान कर दी है

पनामा: पनामा सरकार ने अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर तथा जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान कर दी है। यह जानकारी पनामा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने उम्मीद जतायी है कि 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन के पहले खेप की आपूर्ति हो जाएगी।

मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, सरकार ने फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। मंत्रालय ने कहा कि उम्मीद है कि इस वैक्सीन के पहले खेप की आपूर्ति 2021 की पहली तिमाही में हो जाएगी। मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, उम्रदराज लोगों तथा सुरक्षाकर्मियों को दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में इस महामारी से अब तक 1,94,619 लोग प्रभावित हुए हैं।

CSSE ने जारी किए महामारी के आंकड़े

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 192 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 7.34 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। जबकि 16 लाख 34 हजार 339 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं।

संक्रमण के मामलों के हिसाब से दूसरे सबसे बड़े देश भारत में संक्रमितों की संख्या 99.32 लाख से ज्यादा हो गयी है। वहीं 94.56 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मामले घटकर 3.32 लाख रह गये हैं जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,44,096 हो गयी।

यह भी पढ़े: जौनपुर की राजहवेली बनी रही है, शाही शादियों की गवाह

Related Articles