इस खबर को पढ़ने के बाद पपीता (Papaya) तो खाओगे ही, साथ में बीज भी चबा डालोगे!

पपीता शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, ये आपकी पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने का काम करता है साथ ही त्वचा को भी निखारता है। लेकिन इसके बीच भी कुछ कम फायदेमंद नहीं हैं।

नई दिल्ली: अभी तक आपने पपीता तो खूब खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी उसके काले-काले बीज को खाने की कोशिश की है? पपीता शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, ये आपकी पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने का काम करता है साथ ही त्वचा को भी निखारता है। लेकिन इसके बीच भी कुछ कम फायदेमंद नहीं हैं। दरअसल पपीते के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर और कुछ जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं।

जानिए पपीते के बीच से होने वाले फायदे:

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं तो आप पपीते के साथ-साथ उसका बीज खाना भी शुरू कर दीजिए। पपीता खाने से पाचन तंत्र सही रहता है।  साथ ही ये भोजन में मौजूद अतिरिक्त वसा और शर्करा को नियंत्रित कर जमा नहीं होने देता।

लिवर रहेगा स्वस्थ

लिवर से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप पपीते के बीज का सेवन कर सकते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि पपीते के बीज में प्रभावशाली पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कैंसर को रोकने में मददगार होता है। लाइब्रेट की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रोजाना पपीते के बीजों का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें: राजधानी में मचा हड़कंप, लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, हिरासत में इतने लोग

त्वचा चमकदार बनाएं

त्वचा को ग्लोइंग बनाना है तो आप तरह-तरह की क्रीम्स को लगाना छोड़ दें। बस रोज मुंह धोने के बाद पपीते के बीज से बने तेल को अपने चेहरे पर लगाकर हल्की मालिश करें। इससे आपकी त्वचा चमकदार भी बनेगी और झुर्रियों की शिकायत भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Big Breaking: मार्च के बाद नहीं चलेंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट!

Related Articles

Back to top button