स्कूलों के बच्चों के पेरेंट्स अब खुद खरीदेंगे यूनिफार्म, 1056 रुपए खरीदना होगा 5 आइटम

लखनऊ: कोरोना काल से उभरने के बाद योगी सरकार ने यूपी में पढ़ने वाले बच्चों को बड़ी राहत दी है। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से आदेश जारी हुआ है कि अब प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक खुद यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे और बैग खरीद पाएंगे। अभिभावक के बैंक खाते में शासन पैसे ट्रांसफर करेगा। इसकी पूरी योजना शासन स्तर पर बन गई है। राज्य के हिसाब से सरकार करीब पौने 17 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर होंगे।

विभाग ने 1 लाख 59 हजार परिषदीय स्कूलों में चालू शैक्षिक सत्र में 1.60 करोड़ बच्चों और उनके पैरेंट्स के बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने नई व्यवस्था के संबंध में राज्य के सभी बीएसए को लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं।

योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद बच्चों के यूनिफार्म का रंग बदल दिया था। इससे पहले खाकी रंग की ड्रेस चलती थी। अब हर पैरेंट्स के खाते में ट्रांसफर होंगे 1056 रुपए नई व्यवस्था के तहत एक बच्चे को 1056 रुपए मिलेंगे। इसमें 600 रुपए यूनिफॉर्म, 200 रुपए स्वेटर, 135 रुपए जूते, 21 रुपए मोजे और 100 रुपए स्कूल बैग के लिए शामिल हैं।

डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से यह पैसा बच्चों या उनके परिजनों के खातों में भेजा जाएगा। स्कूल में जो बच्चे पंजीकृत हैं, उनका डेटा बेसिक शिक्षा विभाग की प्रेरणा एप पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

Related Articles