संसद मानसून सत्र: लोकसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित

इसके अलावा प्रश्नकाल में अधिकांश दिनों में व्यवधान देखा गया है, जबकि सदन कई विधेयकों को पारित करने में कामयाब रहा।

नई दिल्ली: लोकसभा सत्र बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया, जिससे मानसून सत्र समाप्त हो गया, जबकि राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। ज्ञात हो कि पेगासस जासूसी विवाद, कृषि कानूनों और अन्य मुद्दों पर विपक्ष अडिग रहा है, जिसके कारण 19 जुलाई से सदन की कार्यवाही बाधित हो रही थी।

इसके अलावा प्रश्नकाल में अधिकांश दिनों में व्यवधान देखा गया है, जबकि सदन कई विधेयकों को पारित करने में कामयाब रहा। जिसमें संवैधानिक संशोधन विधेयक भी शामिल है जो राज्यों को अपनी ओबीसी सूची बनाने की अनुमति देगा। सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किए जाने से पहले, चार पूर्व सदस्यों, जिनका हाल ही में निधन हो गया था उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई, सदन में मौजूद सदस्यों ने कुछ मिनटों का मौन रखा।

दूसरी ओर, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन में विपक्षी सांसदों द्वारा कल के हंगामे के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि कल इस सदन की सारी पवित्रता तबाह हो गई जब कुछ सदस्य मेजों पर बैठे और कुछ मेजों पर चढ़ गए। राज्यसभा में कल बेहद हंगामेदार सत्र देखने को मिला जब कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा मेज पर चढ़ गए और कुर्सी पर नियम पुस्तिका फेंक दी।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे दूसरे दिन भी रहा बंद, यातायात किया गया डायवर्ट

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles