यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे स्टेशन जाने से पहले फोन पर दें ध्यान नही तो होगा ये बड़ा नुकसान

नई दिल्‍ली: रेल यात्रियों के लिए ये खबर से जरूरी है। अगर आप सफर करने जा रहे है तो जरूर इसपर ध्यान दें नही तो कही समस्या का सामना न करना पड़े। ज्यादातर यात्री ट्रेन (Train) में सवार होते ही अपना मोबाइल या लैपटॉप चार्जिंग पर लगा देते हैं। अगर आपको भी घर से मोबाइल-लैपटॉप फुल चार्ज कर के यात्रा करने की आदत नही है और ट्रेन (Train) में चार्जिंग प्‍वाइंट्स ढूंढने की आदत है तो अब इसे बदल दीजिए। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अपने कुछ नियमों में बदलाव कर दिया है, जिसकी वजह से यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ेगा।

भारतीय रेलवे के मुताबिक बदले गए नियमो में अब रात के समय बिजली नही आएगी। इन्होंने ट्रेन में होने वाली घटनाओं का हवाला देते हुए बिजली आपूर्ति बंद कर दी है।इसके तहत अब यात्री रात में सफर के दौरान अपना मोबाइल फोन या लैपटॉप ट्रेन में चार्ज नहीं कर सकेगा। रेलवे का कहना है कि ये फैसला ट्रेन में आगजनी और चोरी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, ताकि अनहोनी से बचा जा सके।

ये भी पढ़ें: लखनऊ बनेगी लक्ष्मण नगरी, भगवान श्री राम के छोटे भाई की बनेगी सबसे ऊंची प्रतिमा

चार्जिंग के लिए टाइमटेबल

रेलवे ने बताया है कि, अब ट्रेनों में मोबाइल चार्जिंग के लिए टाइमटेबल बनाया गया है। अब रात 11 से सुबह 5 बजे के बीच ट्रेन के चार्जिंग प्वाइंट्स में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी। जिससे कि रात में सफर के दौरान मोबाइल चोरी, मोबाइल फटने और आगजनी जैसी घटनाएं न हो सके। इस नियम को कई ट्रेनों में लागू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या इंटरनेट की मार्केट में टिक भी पायेगा Trump का ट्विटर ?

13 को लगी थी भीषड आग

आपको बता दें कि बीते 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। एक कोच में यह भीषड आग लग गई और देखते ही देखते 7 कोच तक फैल गई। हालांकि इस भीषड आग में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इस घटना ने रेलवे को चौकन्‍ना कर दिया और इसके कारण अब रेलवे सख्ती बरत रहा है।

Related Articles

Back to top button