यात्रीगण कृपया ध्यान दें! प्लेटफॉर्म टिकट हो गया महंगा, अब देनें होंगे इतने रुपये

दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद देश में बढ़ती मंहगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल-डीजल, एलपीजी के साथ- साथ अन्य दामों में भी लगातार कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। अब भारतीय रेलवे ने भी प्लेटफॉर्म टिकट (Platform ticket) में बढ़ोतरी कर दी है। भारत की राजधानी दिल्ली के अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर शुक्रवार से प्लेटफॉर्म पर टिकट महंगा कर दिया गया है। देश में कोरोना काल बढ़ने के बाद प्लेटफॉर्म टिकट (Platform ticket) की सेवा बंद पड़ी थी, जिसे शुक्रवार से शुरू किया गया है।

तीन गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट

रेलवे ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा रेलवे ने लोकल किरायों में भी बढ़ोतर की है। इसे भी 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये किया गया है। दिल्ली से गाजियाबाद तक सफर करने वालो को अब 10 रुपये की जगह 30 रुपये देना होगा। प्लेटफॉर्म के टिकट महंगे होने का कारण बताया गया है, रेलवे प्लेटफॉर्म पर भीड़ न इकट्ठा हो इसलिए ये फैसला लिया गया है। दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट 5 मार्च से लागू हो हुए हैं।

ये भी पढ़ें : प्रख्यात शिया धर्मगुरु ने Covid-19 Vaccine को लेकर दिया बड़ा बयान

मुंबई में हुआ महंगा

दिल्ली से पहले मुंबई में भी प्लेटफॉर्म के दाम बढ़े हैं। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रिजन (MMR) के प्रमुख स्‍टेशनों के प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम 5 गुना बढ़ा दिए हैं। मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट 1 मार्च महंगा हुआ है और 15 जून तक रहेगा। रेलवे के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है, रेलवे को लगता है कि आने वाली गर्मियों में रेल मुसाफिरों की भारी भीड़ स्टेशनों का रुख करेगी। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), दादर और लोकमान्य तिलक टर्निमस और ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी रोड स्टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकटों की कीमत 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दी है। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई, पुणे, भुसावल और सोलापुर डिवीजन्‍स में प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए थे।

ये भी पढ़ें : देश में बढ़ा कोरोना का खतरा, UK स्ट्रेन ने दी भारत में दस्तक

Related Articles