पुराने सिक्के, नोट खरीदने व बेचने वाले RBI के निर्देश पर दें ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्कों और करेंसी नोटों की खरीद-बिक्री का चलन तेजी से बढ़ रहा है।आज कल लोग अक्सर प्राचीन सिक्के और नोट बेच रहे हैं और उनके लिए पैसा कमा रहे हैं। कई ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने नोट और सिक्के बेचे जा रहे हैं।

RBI ने किया बड़ा ऐलान

हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इस संबंध में एक महत्वपूर्ण जानकारी जारी की है। RBI ने कहा कि कुछ फर्जी तत्व केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोटों और सिक्कों की बिक्री के लिए कर रहे हैं। अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो पहले आरबीआई द्वारा दी गई इस जानकारी को जरूर चेक कर लें क्योंकि ऑनलाइन धोखेबाज लगातार ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं।

आरबीआई ने क्या कहा?

आरबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का गलत तरीके से और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोग कर रहे हैं।”

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा है कि वह ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के लेनदेन के लिए कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं मांगेगा। वहीं बैंक ने कहा है कि उसने इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी संस्था या व्यक्ति को किसी तरह का कोई अधिकार नहीं दिया है।

 

Related Articles