Titan की घड़ी से अब कर सकेंगे पेमेंट, SBI के साथ करेगी काम

Titan की घड़ी से अब कर सकेंगे पेमेंट, SBI के साथ करेगा काम

नई दिल्ली: कोरोना काल में फिजिकल दूरी जितनी बने उतना अच्छा है। RBI भी इस बात पर जोर दे रहा है कि डिजिटल ट्रांजैक्शनस को देश में बढ़ावा मिले। किसी भी खरीदारी में कॉन्टैक्टलेस पेमेंट हो ये सुनिश्चित करने के लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। इसके मद्देनज़र अब सरकारी क्षेत्र की बैंक स्टेट बैंक ने एक अच्छी पहल की है। SBI के डेबिट कार्ड की जरुरत अब पेमेंट के दौरान नहीं पड़ेगी।

बता दें की SBI ने घड़ी निर्माता कंपनी टाइटन के साथ मिलकर डिजिटल ट्रांजैक्शन को नई दिशा देने की पहल की है। घड़ी निर्माता कंपनी टाइटन इस मार्फ़त एक ऐसी घडी पेश करने जा रही है जो कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के लिए कारगर है। सीधे तौर पर समझें तो आपको खरीददारी करते समय पेमेंट के लिए अब POS मशीन में डेबिट कार्ड डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

SBI ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि इन रिस्ट वॉचस को SBI की मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO से लैस किया गया है। इन घड़ियों से कस्टमर बिना कांटेक्ट में आये आसानी से POS मशीन के जरिये पेमेंट कर सकेंगे। POS मशीनों में अब SBI के डेबिट कार्ड डालने की जरुरत नहीं होगी। इन घड़ियों के जरिये 2000 रुपये तक का भुगतान किया जा सकेगा।

बता दें की TITAN ने घड़ियों की स्ट्रिप्स यानि पट्टे में एक सुरक्षित सर्टिफाइड नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) चिप लगाया है। जो स्टैंडर्ड कॉन्टैक्टलेस SBI डेबिट कार्ड के सभी कामों को करने में कारगर होगी।

ग्राहक को मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO का रजिस्टर्ड यूजर्स होना पड़ेगा –

SBI ने अपन आधिकारिक बयान में बताया कि इस फीचर का लाभ उठाने के लिए सभी को मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO पर रजिस्टर होने जरुरी होगा।

कॉन्टैक्टलेस मास्टरकार्ड इनेबल्ड POS मशीन जरुरी। –

TITAN के घड़ियों में इन्सटाल्ड ये चिप देश में 20 लाख से ज्यादा कॉन्टैक्टलेस मास्टरकार्ड इनेबल्ड POS मशीन पर काम करेगी। इसकी कीमत 2995 रुपये और 5995 रुपये रखी जाएगी। घड़ियों की डिजाइन की बात की जाये तो इसमें पुरुषों के लिए तीन और महिलाओं के लिए दो ऑप्शन अवलेबल होंगे।

ये भी पढ़ें : वरुण धवन ने प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए लिखा ‘देश के युवाओं को आपसे बहुत प्यार’

Related Articles

Back to top button