पेटीएम को भारत के सबसे बड़े आईपीओ के लिए सेबी की मिली मंजूरी

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को 16,600 करोड़ रुपये के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल गई है। Zee Business की रिपोर्ट के अनुसार, SEBI ने One97 Communications के ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) को मंजूरी दे दी है, जो कि Paytm की मूल कंपनी है।

कंपनी के इस महीने के अंत तक शेयर बाजार में उतरने की उम्मीद है और तेजी से सूचीबद्ध होने के लिए आईपीओ से पहले शेयर बिक्री को छोड़ने की योजना बना रही है।

कंपनी की योजना लगभग 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की है, जिसमें 8,300 करोड़ रुपये की नई इक्विटी और 8,300 करोड़ रुपये की बिक्री के लिए पेशकश शामिल है। विशेष रूप से, कंपनी को सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प, बर्कशायर हैथवे इंक और जैक मा के एंट ग्रुप कंपनी द्वारा समर्थित किया गया है।

अगर पेटीएम आईपीओ में अपना 16,600 करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल कर लेता है, तो यह 2013 में कोल इंडिया के 15,200 करोड़ रुपये को पार करते हुए देश का अब तक का सबसे बड़ा होगा।

पेटीएम 1.47-1.78 लाख करोड़ रुपये का मूल्यांकन कर रही है। अमेरिका स्थित मूल्यांकन विशेषज्ञ असवथ दामोदरन ने फर्म के गैर-सूचीबद्ध शेयरों का मूल्यांकन 2,950 रुपये प्रति शेयर किया है।

कंपनी का भारत के मर्चेंट भुगतान बाजार में सबसे बड़ा हिस्सा है, जिसमें 2 करोड़ से अधिक व्यापारी शामिल हैं। हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने कहा कि उसके उपयोगकर्ता 1.4 बिलियन मासिक लेनदेन करते हैं।

Related Articles