Paytm ने लॉन्च किया पहला देसी एप स्टोर, गूगल प्ले-स्टोर को देगा टक्कर

नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने गूगल को करारा जवाब देते हुए भारत का पहला देसी एप स्टोर लॉन्च कर दिया है। Paytm का कहना है कि उसने इस एप स्टोर को भारतीय डेवलपर्स की मदद करने के लिए बनाया है। अपने इस एंड्रॉयड एप स्टोर का नाम मिनी एप स्टोर (Mini App Store) रखा है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही गूगल ने प्ले-स्टोर से पेटीएम एप को हटा दिया था। इसके जवाब में गूगल ने पेटीएम पर गैंबलिंग के आरोप लगाये थे। जिसके बाद पेटीएम समेत कई कंपनियों ने गूगल की आलोचना करनी शुरू कर दी।

Paytm
Paytm

क्या है पेटीएम एप्प स्टोर

गूगल प्ले-स्टोर की तरह पेटीएम का मिनी एप स्टोर भी एप प्रोवाइडर है। इसे मिनी एप स्टोर का नाम इसलिए दिया गया है क्योकि इस पर मिनी एप्स पब्लिश होंगे जिनका इंटरफेस मोबाइल एप की तरह ही होगा।

नहीं देना होगा एप कंटेंट बिक्री पर कमिशन

पेटीएम ने कहा है कि वह एप डेवलपर्स से एप या कंटेंट बिक्री के लिए पैसे नहीं लेगा। कुछ समय पहले ही गूगल ने कहा था कि यदि कोई डेवलपर प्ले-स्टोर से कोई एप या कंटेंट बेचता है तो उसे बिक्री 30 फीसदी हिस्सा गूगल को देना होगा। डेवलपर्स पेटीएम मिनी एप स्टोर पर पेटीएम पेमेंट बैंक, पेटीएम वॉलेट, नेट-बैंकिंग, यूपीआई और कार्ड्स से पेमेंट ले सकेंगे।

नए और छोटे डेवलपर्स को मिलेगा लाभ

Paytm के अनुसार उसके मिनी एप स्टोर का फायदा कम बजट वाले और छोटे डेवलपर्स को मिलेगा। इस एप स्टोर पर एचटीएमएल और जावास्क्रिप्ट पर बने हुए एप पब्लिश होंगे। मिनी एप स्टोर पर अब तक Decathalon, Ola, Park+, Rapido, Netmeds, 1MG, Domino’s Pizza, FreshMenu, NoBroker जैसे 300 से अधिक एप लिस्ट किये जा चुके हैं।

फिलहाल बीटा वर्जन में उपलब्ध

पेटीएम का एप स्टोर अभी बीटा वर्जन में है और पिछले महीने इस पर 12 मिलियन विजिट हुए थे। कंपनी के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम मिनी एप स्टोर की लॉन्चिंग पर कहा कि मुझे गर्व है कि हम आज कुछ ऐसा लॉन्च कर रहे हैं। जो हर भारतीय एप डेवलपर के लिए एक अवसर पैदा करता है। पेटीएम मिनी एप स्टोर हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को नए इनोवेशन के अवसर प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: 6 अक्टूबर को लॉन्च होगा पॉकेट फ्रेंडली POCO C3, 13MP कैमरे के साथ होगी 4 जीबी रैम

Related Articles