यूएई और इजरायल के बीच शान्ति समझौता, यात्रा के लिए आमंत्रण पत्र

देश के संबंधों को मजबूत करने की पहल, यूएई और इजरायल के बीच शान्ति समझौता

तेल अवीव: इजरायल के राष्ट्रपति रियुवेन रिवलिन ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ देश के संबंधों को और अधिक मजबूत करने की पहल करते हुए अबू धाबी के प्रिंस और यूएई के सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को इजरायल की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है।

यात्रा आमंत्रण पत्र

इजरायल के राष्ट्रपति की तरफ से यात्रा आमंत्रण पत्र प्राप्त होने के बाद यूएई ने भी आपसी संबंधों को बढ़ावे देते हुए इजरयाली राष्ट्रपति को देश की यात्रा पर आने का आमंत्रण भेजा।

दुबई के प्रिंस को आमंत्रण

प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायली राष्ट्रपति ने मंगलवार को दुबई के प्रिंस को आमंत्रण पत्र भेजा। आमंत्रण पत्र में द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों को बढ़ाने के तरीकों का उल्लेख किया गया है।

शांति समझौते पर हस्ताक्षर

इजरायली सरकार की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, “इजरायल के राष्ट्रपति ने यूएई के साथ ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की है जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों में एक नए युग का मार्ग प्रशस्त हुआ है। राष्ट्रपति रिवलिन ने इजरायल की यात्रा के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद को निमंत्रण दिया है।”

समझौते की सरहाना

आमंत्रण पत्र प्राप्त होने के बाद  नहयान ने भी ऐतिहासिक शान्ति समझौते की सरहाना करते हुए इजरायल के राष्ट्रपति को अपने देश की यात्रा पर आने का आमंत्रण भेजा।

यूएई और इजरायल के बीच समझौता

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 15 सितंबर को अमेरिका की मध्यस्ता से यूएई और इजरायल के बीच शान्ति समझौता हुआ था जिसके तहत दोनों देश राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देंगे और वीजा प्रकिया के शुरू किये जाने के साथ-साथ दोनों के बीच हवाई यात्रा भी शुरू होगी।

यह भी पढ़े:यूपी सरकार का बड़ा फैसला, बाहर से आने वाले यात्रियों का होगा ‘रैंडम कोविड टेस्ट’

यह भी पढ़े:69 हज़ार अध्यापक भर्ती: SC ने दिया बड़ा फैसला, पढ़ें कोर्ट रूम में दोनों पक्षों ने क्या कहा?

Related Articles

Back to top button