झील में लोगों ने किया Aqua Yoga, देखिए Video, जानिए इस योग के फायदें

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ओडिशा के भुवनेश्वर की बिंदुसागर झील में लोगों ने एक्वा योग का अभ्यास किया है

भुवनेश्वर: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day के अवसर पर ओडिशा (Odisha) के भुवनेश्वर की बिंदुसागर झील में लोगों ने एक्वा योग (Aqua Yoga) का अभ्यास किया है। आप समझ रहे होंगे कि एक्वा योग क्या है?

एक्वा योग (Aqua Yoga) में आपको पानी के अंदर रहकर योग करना होता है। ऐसा करने से शरीर के जोड़ो और मांसपेशियों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही बॉडी भी अच्छी तरह से स्ट्रेच हो जाता है। इससे आपके शरीर का खुद पर बैलेंस भी अच्छा बना रहता है।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)  हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को लंबी आयु प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) नें 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘योग’ भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है।  मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है।  विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है और स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है।

योग का महत्व

वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ेTokyo Olympics : इस साल Inauguration event में इतने दर्शकों को मिल सकती है Entry

Related Articles