कोरोना में आई कमी तो लोगो को मिली राहत, त्योहार से पहले घरेलू हवाई यात्रा पर आया फैसला

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार ने त्‍योहारों के दौरान घरेलू हवाई यात्रियों (Domestic Flyers) को बड़ी राहत दी है। नागरिक विमानन मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी के बाद घरेलू उड़ानों पर लगी रोक को फिर से खोल दिया है। मंत्रालय ने आदेश दिया है कि आगामी 18 अक्‍टूबर 2021 से घरेलू व्यावसायिक उड़ानों में यात्रियों की क्षमता को लेकर लागू पाबंदियां हटा ली जाएंगी। इसका मतलब अब घरेलू कमर्शियल फ्लाइट्स अपनी पूरी क्षमता के साथ उड़ सकेंगी।

नियमो का करना होगा सख्‍ती से पालन

केंद्र सरकार ने सितंबर 2021 में घरेलू उड़ानों की यात्री क्षमता 72.5 फीसदी से बढ़ाकर 85 फीसदी कर दी थी। इसके बाद अब अगले सप्‍ताह से पूरी क्षमता के साथ देश में उड़ानों का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही मंत्रालय ने एयरलाइंस व एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से कहा है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। साथ ही यात्रा के दौरान कोविड अनुकूल व्यवहार का सख्‍ती से पालन कराया जाए।

यात्रियों की संख्‍या में हुआ इजाफा

सितंबर 2021 के शुरुआती छह दिन में रोजाना 2 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की। यही नहीं, अगस्त 2021 में भी 57,498 फ्लाइट्स में 65,26,753 लोगों ने हवाई यात्रा की, जो जुलाई 2021 से 33 फीसदी ज्‍यादा है।

कोविड-19 के मामलों में गिरावट के बाद केंद्र ने अगस्त से हवाई यात्रा के नियमों में ढील का ऐलान किया था। वहीं, केंद्र सरकार 21 जून और 13 अगस्त 2021 को घरेलू उड़ानों के किराये में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर चुकी है।

Related Articles