डिजिटल इंडिया में लोग यहां पेड़ पर चढ़कर ढूढते हैं नेटवर्क

0

प्रतापपुर। आये दिन यहा दावा किया जाता है की भारत में डिजिटल हो रहा है। । लेकिन जहां ऐसी समस्‍या पनम रही हो कि जवान को ही नेटवर्क खोजने के लिए पेड़ पर चढ़ना पड़े। तो इससे शर्म की बात क्‍या होगी। आज भी भारत के ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पर मोबाइल नेटवर्क नहीं पकड़ता है। हलोहत्तर क्षेत्र में नेटवर्क नहीं होने से सुरक्षा बल के जवान और दर्जनों गांव के लोग परेशान हैं। इन सभी को नेटवर्क के लिए पेड़ पर चढ़कर सिग्नल खोजना पड़ता है। या फिर गांव से 15 किलो मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

संचार की इस लचर व्यवस्था पर सरकार की नजर नहीं पड़ रही है। जिसे कई बार इसके लिए गांव और सुरक्षा के बलों ने मांग की है। एक ओर सरकार जहां डिजिटल इंडिया के नारे लगा रही है वहीं इधर लोगों को बात करने के लिए काफी दिक्‍कते झेलनी पड़ रही है। लोहत्तर में पुलिस थाना है, नक्सल उन्मूलन के लिए सुरक्षा बल तैनात है। लेकिन किसी बड़ी सूचना को सरकार तक पहुंचाने के लिए टॉवर नहीं लगाया गया है।

यह भी पढ़े- भारतीय खाट के बढ़े ठाठ, विदेश में मचाई धूम

ग्रामीणों के अनुसार नेटवर्क के लिए यहां मोबाइल टॉवर लगाने कई बार जनदर्शन, मंत्री, विधायक, जन समस्या निवारण शिविरों में अर्जी लगाई गयी। लेकिन उन पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। जिसके कारण समस्‍या वैसी की वैसी ही बनी हुई है। वहीं यहां पर चलने वाली संजीवनी एक्सप्रेस को भी गांव के लोग नहीं बुला पा रहे हैं।

loading...
शेयर करें