दुनिया के इन देशों में लोगो को नौकरी छोड़ने के लिए खर्च करने पड़ते है पैसे

0

नौकरी पाना सबके लिए आसान नहीं, लेकिन कुछ लोग नौकरी छोड़ने के लिए परेशान रहते हैं। इसके लिए लिए वे कई अजीब हरकतें करते हैं। नौकरी से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग अपने मरने की झूठी खबर भी फैला देते हैं। कुछ लोग अपने बॉस से झूठ बोलने के लिए किराये पर आदमी लेते हैं। कुछ लोग बिना बताए ऑफिस से गायब हो जाते हैं। इन तरकीबों में खतरे भी बहुत हैं। युइशिरो ओकाजाकी और तोशियुकी निनो नौकरी छोड़ने में माहिर हैं। पिछले 18 महीनों में उन्होंने 1,500 नौकरियों से इस्तीफा दिया है।

टोक्यो में रहने वाले इस जोड़े ने खुद अपनी नौकरियां नहीं छोड़ी हैं। वे एक स्टार्ट-अप चलाते हैं जो नौकरी छोड़ने के लिए छटपटा रहे लोगों की मदद करती है। ओकाजाकी कहते हैं, “ज्यादातर लोग अपने बॉस से डरते हैं। वे जानते हैं कि उनके बॉस मना कर देंगे।” “जापान की संस्कृति में किसी काम को छोड़ना बुरा माना जाता है। जो लोग नौकरी छोड़ना चाहते हैं उनको लगता है कि वह गलत आदमी हैं।” एग्जिट (Exit) नाम की कंपनी ऐसे ही मौके पर काम आती है। 50 हजार येन (457 डॉलर या 353 पाउंड) फीस लेकर इसके एग्जीक्यूटिव अपने क्लाएंट के बॉस को फोन करते हैं और उनकी तरफ से इस्तीफा दे देते हैं। कुछ मामलों में कई कॉल करने की जरूरत पड़ जाती है।

कई बार कंपनियां एग्जिट से समझौता नहीं करना चाहतीं और इस बात पर जोर डालती हैं कि कर्मचारी खुद आएं और अपनी बात कहें। खैर, जब काम बन जाता है तो क्लाइंट राहत की सांस लेते हैं। ओकाजाकी कहते हैं, “एक बार मेरे एक क्लाइंट ने कहा कि आप तो मसीहा हो।” “वह आदमी 10 साल से नौकरी छोड़ना चाहता था। उस काम से उसे सचमुच बड़ी तकलीफ थी।” ओकाजाकी का अनुमान है कि जापान में करीब 30 कंपनियां इस तरह की सेवाएं दे रही हैं।

loading...
शेयर करें