facebook-Whatsapp पर emojis लगाते हैं तो आप एेसे हैं

emoji_650x400_41451534262

न्यूयॉर्क। क्या आप भी अपने हरेक वॉट्सऐप या फेसबुक मेसेज में ईमोजी जरूर चिपकाते हैं? क्या आप ईमोजी (स्माइली आदि) ज्यादा से ज्यादा भेजने को लेकर उत्सुक रहते हैं? यदि हां तो हो जरा गौर करिए कहीं हर वक्त आपके दिमाग में भी दिनभर सेक्स संबंधी ख्यालात तो नहीं चलते रहते!

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, जो लोग दिन में कई बार सेक्स के बारे में सोचते हैं वे ईमोजी का प्रयोज ज्यादा करते हैं।

Match.com द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक यह बात कही गई है जिसे medicaldaily.com ने छापा है। ईमोजी का प्रयोग करने वाले लोग दरअसल अपने टेक्स्ट के जरिए ज्यादा से ज्यादा पर्सनैलिटी टच देना चाहते हैं। ईमोजी यूजर न सिर्फ सेक्स ज्यादा करते हैं बल्कि वे अपेक्षाकृत ज्यादा बार डेट पर जाते हैं। टाइम मैगजीन को इस सर्वे की टीम लीडर हेलेने फिशर ने यह जानकारी दी।

यह सर्वे 5 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया। इसमें पाया गया कि 36-40 फीसदी ऐसे लोग जो सेक्स के बारे में दिन में कई कई बार सोचते रहते हैं, वे अपने हरेक टेक्स्ट मेसेज में एक न एक ईमोजी का प्रयोग जरूर करते हैं। जो लोग बिल्कुल भी सेक्स के बारे में नहीं सोचते, वे अपेक्षाकृत कम ईमोजी यूज करते हैं। जो लोग दिन में एक बार सेक्स के बारे में सोचते हैं, उन्होंने कहा कि वे ईमोजी का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन हरेक टेक्स्ट मेसेज के साथ नहीं।

हाल ही में हुई एक ओर स्टडी, जिसे DrEd.com ने किया, के मुताबिक 90 लाख से ज्यादा ट्वीट्स का विश्लेषण करने के बाद हमने पाया कि यूएस और यूरोप में सबसे ज्यादा पॉप्युलर ईमोजी है स्माइली फेस जिसमें आंखों की जगह दिल बने होते हैं। यह इमेज रोमांटिक अधिक होती है और सेक्शुअल कम होती है।

Related Articles

Leave a Reply