देश में लगातार दूसरे दिन घटे Petrol और Diesel के दाम, जानिए क्या हुई कीमत ?

तेल विपणन करने वाली कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्परेशन ( Indian Oil Corporation ) के अनुसार गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। 

नई दिल्ली: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में ज़्यादा कमी आने से आज घरेलू स्तर पर लगातार दूसरे दिन Petrol और Diesel की कीमतों में कमी आई है। दिल्ली में Petrol 21 पैसे और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। तेल विपणन करने वाली कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्परेशन ( Indian Oil Corporation ) के अनुसार गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है।

आपको बतादें कि पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे लगभग हर शहर में दोनों ही ईधनों के दाम देश के इतिहास के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए थे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 16 दिन में करीब 15 फीसदी गिर चुका है। यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की संभावना जताई जा रही है। इसके चलते कच्चे तेल की कीमत घटकर 60 डॉलर प्रति बैरल पर हो चुकी है, जिसका असर अब साफ़ देखा जा रहा है।

Petrol, diesel prices unchanged for 6th straight day

आमतौर पर कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था। लेकिन इसबार ऐसा नहीं हुआ है। बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों ( Assembly elections ) के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है। देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

महानगरों में ईंधन के दाम

  • दिल्ली 90.78 81.10
  • मुंबई 97.19 88.20
  • चेन्नै 92.77 86.10
  • कोलकाता 90.98 83.98

यह भी पढ़े: लड़की को हुई अजीबोगरीब बीमारी, स्मार्ट लड़के को देखकर हो जाती हैं बेकाबू , लड़खड़ाने लगते हैं पैर

Related Articles

Back to top button