लगातार छठे दिन फिर घटे पेट्रोल और डीजल के दाम…जनता को मिली राहत

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के बचे दामों की टीस झेल रही आम जनता के लिए लगातार छठे दिन एक बार फिर राहत भरी खबर आई है। दरअसल, सोमवार को एक बार फिर पट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई है। सोमवार को देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल के दाम 15 पैसे कम किये गए हैं, जबकि डीजल के दाम में 14 पैसे की कटौती की गई हैं।

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों में आखिरी बार 30 मई को बढ़ोत्तरी की गई थी। तब पेट्रोल और डीजल के दाम में 1 रुपये का इजाफा किया गया था। इससे पहले 16 दिन के अंदर पेट्रोल पर करीब 4 और डीजल पर 3।62 रुपये बढ़े थे।

सोमवार को पेट्रोल के दाम में हुई कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.96 रुपये प्रति लीटर हो गई। जबकि कोलकाता में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 80.60, मुंबई में 85.77 और चेन्नई में 80.94 हो गई है। राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत घटकर 68.97 रुपये हो गई है। जबकि कोलकाता में 71.52, मुंबई में 73.43 और चेन्नई में प्रति लीटर डीजल की कीमत 72.82 रुपये तक आ गई है।

इससे पहले रविवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में शनिवार के मुकाबले 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। जिसके बाद तीनों महानगरों में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 78.11 रुपये प्रति लीटर, 80.75 रुपये प्रति लीटर और 85.92 रुपये प्रति लीटर थीं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आना शुरू हो गई है। दरअसल सउदी अरब और रूस ने कच्चे तेल की आपूर्ति के नियमों में ढील दे दी है। इसका सीधा फायदा कच्चे तेल के दाम घटने के तौर पर मिला है। कच्चे तेल में आई इस कमी का फायदा धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल की घटी कीमतों के तौर पर भी देखने को मिलेगा।

Related Articles