पाकिस्तान में बेतहाशा Inflation से बढे पेट्रोल-डीजल के दाम

लाहौर : भारत की तरह पाकिस्तान में भी Inflation से पेट्रोल-डीजल के दाम छलांग लगा रहे हैं। जिसकी वजह से जनता बेहाल है। इस कड़ी में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में पेट्रोल के दाम 137 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गए हैं। इसी तरह डीजल के दाम भी 134 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हैं।

Inflation के लिए इंटरनेशनल मार्केट को ज़िम्मेदार : मिनिस्टर

आपको बता दें वहां मौजूदा समय में पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर बिक रहे हैं। वहीं तेल की बढ़ती कीमतों पर पाकिस्तान सरकार ने इंटरनेशनल मार्केट को ज़िम्मेदार ठराया है। पाक कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम बढ़ने की वजह से यह बढ़ोतरी हुई है।

पाक के एक मंत्री का कहना है कि अक्टूबर 2018 के मुकाबले इस समय इंटरनेशन मार्केट में कच्चे तेल के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल पार कर चुके हैं। इसके साथ ही पिछले कुछ समय में ऊर्जा की खपत बढ़ी है। जिससे सप्लाई में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पाकिस्तान सरकार ने आम जनता पर मरहम लगाते हुए कहा कि तेल के बढ़ते दाम के बीच सरकार ने टैक्स में बड़ी कटौती की है। ताकि आम जनता को राहत मिले।

इस कड़ी में पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, देश में मंहगाई 12.66 फीसदी तक बढ़ी है, जबकि बीते हफ्ते इसकी दर 0.2 फीसदी थी। इसके कारण टमाटर, आलू और घी के दाम भी आसमान में पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें : Lakhimpur Kheri केस में चार गिरफ्तार, हथियार बरामद

Related Articles