IPL
IPL

पेट्रोल-डीजल के दामों में 4 रुपए तक हो सकती है कटौती

petrol_4_0

नई दिल्ली। आम आदमी के लिए एक अच्‍छी खबर आ रही है। माना जा रहा है कि अगर केंद्र सरकार कोई अतिरिक्‍त कर नहीं बढ़ाती तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 4 रूपए तक की कमी आ सकती है। तेल विपणन कंपनियों ने इसको लेकर दामों में तीन से चार रूपए तक की कटौती करने का मन बना लिया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इतनी बड़ी गिरावट की वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बीते सप्ताह आई 12 प्रतिशत की गिरावट को माना जा रहा है। आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर के आधार पर अगले 15 दिन के लिए पेट्रोल-डीजल के मूल्य निर्धारित किए जाते हैं।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 26 नवंबर को समाप्त पखवाड़े में भारतीय बास्केट में कच्चा तेल की औसत कीमत 41.17 डॉलर प्रति बैरल रही थी जो गुरुवार को घटकर 36.65 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई। लंदन में 30 नवंबर को ब्रेंट क्रूड 45 डॉलर प्रति बैरल था जो शुक्रवार को लगभग 38 डॉलर प्रति बैरल तक उतर गया।

हालांकि, इस दौरान डॉलर की तुलना में रुपया 0.31 प्रतिशत जरूर कमजोर हुआ है, लेकिन कच्चा तेल की गिरावट इससे कई गुणा ज्यादा है। इससे तेल विपणन कंपनियों के पास पेट्रोल तथा डीजल के दाम में कम से कम तीन से चार रुपए तक कटौती का अवसर है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 60.48 रुपए तथा डीजल 46.55 रुपए प्रति लीटर है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button