इस राज्य में पेट्रोल, डीजल हुआ सस्ता, सरकार ने वैट घटाया

राजस्थान: राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद राजस्थान में भी पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। नई दरें मंगलवार मध्यरात्रि से लागू होंगी। यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

आज कैबिनेट की बैठक में सर्वसम्मति से पेट्रोल/डीजल पर वैट की दर कम करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद आज रात 12 बजे से पेट्रोल पर 4 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी। गहलोत के मुताबिक इस कदम से राज्य सरकार को सालाना 3500 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद राज्य सरकार पर वैट कम करने का दबाव था। वैट में कमी की मांग को लेकर मुख्य विपक्षी दल भाजपा लगातार राज्य सरकार पर निशाना साध रही थी।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कई राज्यों ने वैट कम कर दिया है। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और लद्दाख। हालांकि, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली जैसे गैर-भाजपा शासित राज्यों ने अभी तक वैट कम नहीं किया है।

Related Articles