पेट्रोल डीजल के दाम छू रहे आसमान, इस इलाके में बनाकर बेचा जा रहा सस्ता पेट्रोल

लखनऊ: देश मे पेट्रोल डीजल के दाम तो आसमान छू रहे है वही दूसरी तरफ यूपी की राजधानी लखनऊ में नकली पेट्रोल बनाने का काला धंधा चल रहा था। ठाकुरगंज के लालबाग इलाके में 40 रुपये प्रति लीटर के स्प्रिट में कुछ केमिकल मिलाकर नकली पेट्रोल-डीजल व मोबिल ऑयल बनाया जा रहा था। घनी आबादी में डीजल-पेट्रोल और मोबिल ऑयल बनाने की तीन फैक्टरियां खोल लीं।

पुलिस ने बताया है कि इन फैक्टरियों में बनाई जा रही नकली पेट्रोल 70 रुपये में तो डीजल 60 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा था। पुलिस टीम को जब इस मामले की खबर लगी तो छापा मारने जैसे पहुंचे तो वहां से धंधेबाज फरार हो गए। जिला आबकारी अधिकारी सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि बरामद नकली डीजल व पेट्रोल की कीमत 50 लाख रुपये से भी अधिक है।

ठाकुरगंज इंस्पेक्टर विश्वजीत सिंह ने बताया कि एक केस में फिरोजाबाद का रामू नामक शख्स वांछित था। इसकी गिरफ्तारी के बाद इन फैक्टरियों का राज खुला।
इसके बाद डीएम अभिषेक प्रकाश के निर्देशन में आबकारी, पुलिस, उद्योग और आपूर्ति की संयुक्त टीमों ने छापा मारा। डीजल-पेट्रोल जैसी गंध और उसके जैसा दिखने के लिए स्प्रिट में क्या-क्या मिलाया जाता था, अभी इसका खुलासा नही हुआ है। डीएसओ सुनील सिंह ने बताया कि इसका पता लगाने के लिए सैंपल लैब भेजे जाएंगे।

छापेमारी में बरामदगी

– 525 लीटर स्प्रिट : 200 लीटर का एक ड्रम, 50 लीटर के तीन ड्रम, 25 लीटर के सात ड्रम।
– 28 हजार लीटर नकली डीजल व पेट्रोल था 190 ड्रम में।
– 420 लीटर नकली मोबिल, 20 लीटर के 21 ड्रम।
– 10 बोतल कलर
– 200 लीटर के 169 खाली ड्रम व 25 लीटर के 20 खाली ड्रम
– चार पहिया दो और दोपहिया वाहन चार।

Related Articles