IPL
IPL

लगातार 7वें दिन नहीं बढ़े Petrol-Diesel के दाम, जानें क्या है आपके शहर में

पेट्रोल-डीज़ल (petrol-diesel) और रसोई गैस (kitchen gas) की बढ़ती कीमतों की मार झेल रही जनता को इस हफ्ते थोड़ी राहत रही है। पिछले एक हफ्ते से ईंधन (fuel) के दामों में वृद्धि नहीं हुई है।

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीज़ल (petrol-diesel) और रसोई गैस (kitchen gas) की बढ़ती कीमतों की मार झेल रही जनता को इस हफ्ते थोड़ी राहत रही है। पिछले एक हफ्ते से ईंधन (fuel) के दामों में वृद्धि नहीं हुई है। तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) ने लगातार सातवें दिन पेट्रोल और डीज़ल के भाव नहीं बढ़ाए हैं। फिलहाल, देशभर में पेट्रोल और डीज़ल (petrol-diesel) के दामों में लगातार स्थिरता रिकॉर्ड की गई है। अंतिम बदलाव 27 फरवरी (February) को किया गया था। उस वक़्त दिल्ली (Delhi)  में पेट्रोल के दाम 24 पैसे और डीज़ल के दाम 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 91 रूपए के पार चल रहा है। कीमतों में स्थिरता के चलते फ़िलहाल दिल्ली में पेट्रोल 91. 17 रूपए प्रति लीटर है। जबकि डीज़ल 81. 47 रूपए लीटर में है। देश के दूसरे बड़े शहरों की बात की जाए तो मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल की कीमत 97. 57 रूपए है और डीज़ल 88. 60 रूपए प्रति लीटर बिक रहा है। देश के टॉप चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में से सबसे मेहेंगा पेट्रोल मुंबई में ही है।

इसी तरह अगर कोलकाता में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों की बात करें तो यहाँ पेट्रोल 91.35 रूपए और डीज़ल 84.35 रूपए प्रति लीटर पर है। चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है।

यह भी पढ़ें :

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम

अगर इस बात से अंजान हैं कि आपके शहर में पेट्रोल और डीज़ल के क्या दाम हैं तो आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड लिखकर मोबाइल नंबर 9224992249 पर मैसेज करना होगा।

 

Related Articles

Back to top button