एक बार फिर बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिये कितना है आज का भाव

नई दिल्ली: लगातार तीसरे दिन मंगलवार को पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 58 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.46 रुपये से बढ़कर 73 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसी तरह डीजल की कीमत 70.59 रुपये से बढ़कर 71.17 रुपये प्रति लीटर हो गई।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 74.98 रुपये और डीजल की कीमत 67.23 रुपये प्रति लीटर हो गई। चेन्नै में पेट्रोल 77.08 रुपये प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल 69.74 रुपये हो गया। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.92 रुपये प्रति लीटर हो गई।

बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।

आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में तेजी आ सकती है। OPEC, रूस और तेल उत्पादन करने वाले अन्य देशों ने मिलकर जुलाई के अंत तक तेल उत्पादन में भारी कटौती का फैसला किया है। जब से इन देशों ने उत्पादन में कटौती की है, कच्चे तेल की कीमत में तेजी आई है। पिछले दो महीने के भीतर कच्चे तेल का भाव लगभग दो गुना हो गया है। अभी कच्चे तेल का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में 42 डॉलर के करीब चल रहा है।

Related Articles