पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम आधे, भारत मे बिक रहा सबसे महंगा

इस्लामाबाद: भारत (India) देश में मौजदा समय पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, यह के कुछ राज्यों में 90 तो कही 100 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है। वहीं भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में पेट्रोल की कीमत 51 रूपये है। इस बात के लिए पाकिस्तान को बधाइयां मिल रही है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर अगर पाकिस्तान (Pakistan) से तुलना करें तो भारत में दोगुना कीमत वसूली जा रही है। यह बात बिलकुल स्पष्ट है कि पेट्रोल की कम कीमतों के हिसाब से पाकिस्तान दुनिया में 31वें नंबर का देश है।

पड़ोसी देशों में कीमतें में बिक रहा तेल

भारत देश में फरवरी महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमत दिनों-दिन बढ़ रहे है। जनवरी के महीने में इन कीमतों में 10 बार इज़ाफ़ा हुआ था। इस हिसाब से देखा जाये तो इस साल पेट्रोल 17 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों पर दोष मढ़ दिया जाए या रुपये के मुकाबले डॉलर के मज़बूत होने पर? अगर इन कारणों से पता नहीं चल पा रहे है कि आखिर पाकिस्तान या अन्य पड़ोसी देशों में कीमतें कम क्यों हैं?

ये भी पढ़ें : आयुष्मान खुराना ने किया ऐलान, फिल्म ‘अनेक’ की रिलीज़ डेट एक

क्या है वजह नहीं किसी को पता

आपको बता दें कि भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अनेक पडोसी मुल्को में पेट्रोल सस्ता मिल रहा है। भारत में तेल की कीमतें ज़्यादा होने की वजह डॉलर का मूल्य नहीं होना चाहिए अगर ऐसा होता है तो बाकि मुल्को की मुद्रा भारत की तुलना में डॉलर के मुकाबले ज़्यादा कमज़ोर है। भारत के 72.56 रुपये का एक 1 डॉलर 159.26 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है।

ये भी पढ़ें : अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी स्कूलों में लागू होंगे देशभक्ति पाठ्यक्रम

Related Articles

Back to top button