भारत से 33 रूपये कम है पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत, सबसे सस्ता वेनेजुएला

0

नई दिल्ली: भारत में पेट्रोल के दामों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है, भारत में पेट्रोल की कीमत 84 रुपये से अधिक हो गई है। वहीं दूसरी तरफ पड़ोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत करीब 51 रुपये है, यानी पाकिस्तान में पेट्रोल भारत से 33 रुपये सस्ता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं, पूरी दुनिया में कुल 91 देशों में पेट्रोल भारत की तुलना में सस्ता है।

यदि हम सस्ते पेट्रोल बेचने वाले देशों की बात करें तो भारत इस लिस्ट में 92 नंबर पर पहुंच गया है, वहीं पाकिस्तान 32वे नंबर पर है। सबसे सस्ते पेट्रोल बेचने की सूची के प्रथम स्थान पर इस वक़्त दक्षिण अफ्रीका का वेनेजुएला देश है, जहां पेट्रोल का दाम मात्र 68 पैसा प्रति लीटर है। इसके बाद ईरान का नंबर आता है जहां पेट्रोल करीब 20 रूपए प्रति लीटर मिलता है। सूडान में भी पेट्रोल की कीमत लगभग 22 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं, अगर हम सबसे महंगे पेट्रोल बेचने वाले देशों की बात करें तो वो देश जहां के नागरिकों की आय और लाइफ स्टाइल काफी बेहतर है। उन देशों में पेट्रोल का दर ऊंचा देखा गया। आइसलैंड में 145, हांगकांग में 144, नॉर्वे 139 और डेनमार्क में 132 रुपये के लगभग दाम हैं।

कर्नाटक चुनाव के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी है। जहां पेट्रोल की कीमतों ने 84 रूपए प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं मंगलवार को डीजल के दामों ने भी 74 का आंकड़ा छू लिया है।

इंडियन आयल कंपनी के मुताबिक, मंगलवार को जहां दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल 76.87 के स्तर पर मिल रहा है वहीं, मुंबई को 1 लीटर पेट्रोल के लिए 84.70 रुपये चुकाने पड़ रहे। मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे का इजाफा किया गया।

loading...
शेयर करें