ध्यान से प्लान करे ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन शेड्यूल, 18 अप्रैल को RTGS सेवा नहीं करेगी काम

नई दिल्ली : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगले रविवार को आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में जारी अपने बयान कहा है कि रविवार यानी 18 अप्रैल को RTGS सेवा कम से कम 14 घंटे के लिए बंद रहेगी।

जानकारों की माने तो इस दौरान कस्टमर RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस से पैसे नहीं भेज पाएंगे और न कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। इसी कड़ी में आपको बताते चलें की 18 अप्रैल को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक RTGS सेवा काम नहीं करेगी।

अपग्रेडेशन की वजह से ठप रहेगी RTGS सर्विस

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया दिए अपने बयान में कहा की आपादा के समय में RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड को बढ़ाने के लिए 18 अप्रैल को RTGS का टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा। इसी वजह से 17 अप्रैल ख़त्म होते ही 18 अप्रैल को रात 12.01 बजे से दोपहर 2 बजे तक RTGS काम नहीं करेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कस्टमर्स से अपील की है कि अगले रविवार को इस अपग्रेडेशन शेड्यूल को ध्यान में रखकर ही अपने पेमेंट ऑपरेशंस की प्लानिंग करें। इसी के साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने बयान में कहा कि RTGS तो नहीं चलेगा लेकिन दौरान NEFT के जरिये लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इस वजह से लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या डिजिटल पेमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें : सरकारी नौकरों की होगी चांदी ! महंगाई भत्ते (DA) में होगा इतना इज़ाफ़ा

Related Articles

Back to top button