वेकेशन एन्जॉय करने की है प्लानिंग तो कम बजट में करें इन खूबसूरत डेस्टिनेशन्स का दीदार

नए साल का पहला महीना आमतौर पर काफी सर्द होता है, ऐसे में अधिकांश लोग कहीं घूमने जाने की बजाय अपनी रजाई के भीतर रहना ज्यादा पसंद करते हैं. भले ही सर्दियों का मौसम (Winters) बहुत सुहाना लगता है, लेकिन यह भी सच है कि लगातार गिरते तापमान के कारण लोगों की परेशानियां भी बढ़ जाती हैं. वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो सर्दियों में मौसम की बर्फबारी (Snowfall) का आनंद उठाने के लिए अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ सैर-सपाटे (Travel) पर निकल जाते हैं. वैसे भी गर्मियों और बरसात के मौसम में कहीं घूमने का इतना ज्यादा मजा नहीं आता है, जितना की सर्दियों के मौसम में. आमतौर पर मकर संक्रांति के बाद से मौसम में परिवर्तन आना शुरू हो जाता है और ठंड कम होने लगती है, इसलिए फरवरी (February) के महीने में किसी खूबसूरत पर्यटन स्थल (Beautiful Destinations) का दीदार करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

अगर आप फरवरी के महीने में अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ कहीं वेकेशन एन्जॉय करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं भारत के उन खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के बारे में, जहां फरवरी महीने में घूमना आपके वेकेशन को यादगार बना सकता है और सबसे खास बात तो यह है कि कम बजट में ही आप यहां सैर-सपाटे का भरपूर लुत्फ भी उठा सकते हैं.

गुजरात की यात्रा कच्छ के बिना अधूरी मानी जाती है और जब आप फरवरी महीने में वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो कच्छ का रण आपको जरूर देखना चाहिए. यहां सफेद रेत के मैदान में लगे हुए कैंप आपको फरवरी की सर्द रातों में सुकून पहुंचाने के साथ आपका मन भी मोह लेंगे. इस महीने में आप कच्छ महोत्सव का हिस्सा भी बन सकते हैं. माना जाता है कि कच्छ प्राचीन सिंधु संस्कृति का हिस्सा है, यही वजह है कि हर साल कच्छ महोत्सव का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी आते हैं.

यूं तो राजस्थान में घूमने के लिए खूबसूरत डेस्टिनेशन्स की कोई कमी नहीं है, लेकिन अगर आप फरवरी में राजस्थान का दीदार करना चाहते हैं तो नीमराणा आपका इंतजार कर रहा है. नीमराणा घूमने का असली आनंद फरवरी महीने में ही आता है. यहां स्थित ऐतिहासिक किला, खूबसूरत झील, वैली, वाइल्ड लाइफ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

दुनिया के सात अजूबों में शुमार आगरा के ताजमहल का दीदार करने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी भारी तादाद में सैलानी आते हैं. हालांकि फरवरी महीने में आगरा में वेकेशन एन्जॉय करना आपके लिए यादगार हो सकता है. दरअसल, फरवरी में आगरा में ताज महोत्सव का आयोजन किया जाता है. ताज महोत्सव के अलावा आप मेहताब बाग में भी घूम सकते हैं.

भगवान शिव की पावन नगरी काशी यानी वाराणसी में वैसे तो आप किसी भी मौसम या किसी भी महीने में जा सकते हैं, लेकिन यहां घूमने का असली मजा फरवरी महीने में आता है. अगर आप आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी का दीदार करना चाहते हैं तो वाराणसी जरूर जाएं. अगर आप फरवरी के तीसरे हफ्ते में वाराणसी जाने की योजना बना रहे हैं तो बारह ज्योतिर्लिंगों में शुमार काशी विश्वनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाकर अपनी यात्रा को सफल बनाएं.

Related Articles