महाराष्ट्र : पॉलिथीन पर कल से लग जाएगा बैन, इस्तेमाल करने वाले को देना होगा 5000 का जुर्माना

मुंबई। औद्योगिक राज्य महाराष्ट्र में आज पॉलिथीन इस्तेमाल करने का आखिरी दिन है क्योंकि कल से पॉलिथीन पर बैन लग जाएगा। इसके साथ ही जो भी पॉलिथीन इस्तेमाल करते पकड़ा जायेगा उसे 5000 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा। जबकि दूसरी बार में दस और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार का जुर्माना लगेगा। वहीँ तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

महाराष्ट्र

पॉलिथीन का हमारे पर्यावरण पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है साथ मुंबई में बारिश के दिनों में तो हर जगह बस पानी ही पानी नजर आता है साथ ही प्लास्टिक की वजह से नाले-सीवर जाम हो जाते हैं, जिससे बारिश का पानी निकल नहीं पाता है। इसलिए खासतौर पर सरकार ने ये फैसला लिया है।  महाराष्ट्र सरकार प्लास्टिक बैन की पूरी तैयारी कर ली है। प्लास्टिक इस्तेमाल को रोकने और इस्तेमाल करने वालों को पकड़ने के लिए करीब ढ़ाई सौ इंस्पेक्टर भी नियुक्त किए हैं

देश में पहली बार आम आदमी पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर इतना सख्त बैन लगाया जा रहा है। साथ ही सरकार लोगों को जागरूक करने का भी काम करने वाली है। इसके लिए कल बीएमसी एक प्रदर्शनी भी लगाने जा रही है। इस प्रदर्शनी में बताया जाएगा कि प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर और क्या-क्या इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्लास्टिक बैन से कुछ लोग खुश हैं तो कुछ नाराज। जहाँ आम लोगों ने इसका स्वागत किया है तो वहीँ प्लास्टिक उत्पादक और  आम रिटेल व्यापारी इस बैन का विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि इससे उनके कारोबार में असुविधा होगी।

इस तरह के प्लास्टिक पर लगेगा बैन?

चाय के कप,शरबत के ग्लास,थर्माकोल प्लेट और ग्लास,सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाला थर्माकोल,होटल के पार्सल में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक डिब्बे, चम्मच, थैलियां। हालाँकि कहीं प्लास्टिक बैन नहीं हो रहा जिसमे दवाओं की पैकिंग, कचरा इकट्ठा करने वाला बैग और ब्रांडेड सामान वगैरह।

यहाँ होगी प्लास्टिक बैन

समुद्र किनारों पर,सार्वजनिक ठिकानों पर, बस, रेल्वे स्टेशन, वन, संरक्षित वन,इको सेन्सेटिव्ह क्षेत्र,शासकिय, अशासकिय संस्था,शिक्षण संस्था,औद्योगिक संस्था,सिनेमा थिएटर्स, नाट्यगृह, मॉल्स,सब्जी बाजार, मंडी,दूकानदार,केटरर्स,हॉकर्स,होलसेल, रिटेलर

Related Articles