अब यूपी में भी 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन, इस्तेमाल किया तो भरना होगा बड़ा जुर्माना

लखनऊ। महाराष्ट्र के बाद अब यूपी में भी प्लास्टिक बैन होने जा रही हैं। जी हां, सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद 15 जुलाई से अब उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक बैन हो जाएगी।  सरकार फिलहाल 50 माईक्रॉन से पतली प्लास्टिक पर रोक लगाने जा रही है।

प्लास्टिक बैन

अब तक देश के 18 राज्यों में प्लास्टिक बैन हो चुकी है। सरकार के इस नियम के यदि कोई आदेश का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसपर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय और नगर विकास प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में पूरी योजना पर चर्चा की गई।

बैठक में अधिकारीयों को निर्देश दिए गए कि 10 जुलाई तक इस योजना का प्रारूप तैयार कर सौंप दे। सीएम की मंजूरी के बाद योजना धरातल पर लागू कर दी जाएगी। वहीँ सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की कि सभी इस प्लास्टिक बंदी में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

आपको बता दें इससे पहले भी सपा सरकार ने पोलीथिन बैन की मुहीम चलायी थी। सरकार ने इन्वॉयरमेंट प्रोटेक्शन एक्ट में संशोधन करते हुए प्लास्टिक बैग इस्तेमाल करने पर छह महीने की सजा और पांच लाख रुपये जुर्माना देने का नियम बनाया था। इसको सही तरीके से लागू नहीं किया जा सका। लेकिन योगी सरकार इस बैन को लेकर काफी सीरियस है। पूरी तरह होमवर्क करने के बाद ही इसे धरातल पर उतरना चाहती है।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में महाराष्ट्र ने पोलीथिन पर बैन लगाया था। नियम भी बहुत कड़े बनाये गए हैं। जो भी पॉलिथीन इस्तेमाल करते पकड़ा जायेगा उसे 5000 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा। जबकि दूसरी बार में दस और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार का जुर्माना लगेगा। वहीँ तीन महीने की जेल भी हो सकती है।

 

Related Articles