सरकार के सख्त कदम से बढ़ सकता है प्लैटिनम का रेट

चेन्नई। प्लेटिनम गिल्ड इंडिया को उम्मीद है कि 2018 में आभूषणों के लिए प्लैटिनम के आयात में करीब 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्लैटिनम गिल्ड इंडिया की प्रबंध निदेशक वैशाली बनर्जी ने यहां बुधवार को बताया, “हमारा अनुमान है कि वर्तमान साल में आभूषणों के लिए प्लैटिनम के आयात में करीब 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। पिछला साल भी अच्छा रहा था। साल 2017 में देश में आभूषणों के लिए कुल 7.2 टन प्लैटिनम का आयात किया गया था।

बनर्जी के मुताबिक, साल 2016 में आभूषण क्षेत्र के लिए कई बाधाएं सामने आई, जिसमें पैन कार्ड का अनिवार्य विवरण, नोटबंदी व अन्य है, जिसने आभूषण क्षेत्र को प्रभावित किया। प्लैटिनम गिल्ड इंडिया, प्लैटिनम गिल्ट इंटरनेशनल की भारतीय इकाई है। यह इस धातु से बने आभूषणों की मांग विकसित करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी प्लैटिनम उत्पादकों द्वारा समर्थित एक व्यापार संगठन है।

प्लैटिनम गिल्ड इंटरनेशनल का जोर चीन, भारत, जापान और अमेरिकी बाजारों पर है। बनर्जी के मुताबिक, प्लैटिनम से बने आभूषण भारतीय युवाओं में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्लैटिनम आभूषणों को ज्यादातर गिफ्ट देने के लिए खरीदा जाता है, लेकिन अब बेटी की शादी में भी प्लैटिनम आभूषण खरीदने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

Related Articles