PM गरीब कल्याण अन्न योजना: 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन, 5 की तारीख बनी ऐतिहासिक

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'गरीब कल्याण अन्न योजना' के लाभार्थियों से संवाद में हिस्सा लिया है, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूपी में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) के लाभार्थियों से संवाद में हिस्सा लिया है। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का एक अच्छा अभियान है। केवल  उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को इस योजना से सीधे लाभ मिल रहा है।

5 अगस्त तारीख बनी खास

संवाद के दौरान पीएम मोदी ने कहा आज की ये 5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष बन गई है। ये 5 अगस्त ही है, जब 2 साल पहले देश ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को और सशक्त किया था। 5 अगस्त को ही, आर्टिकल-370 को हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर अधिकार, हर सुविधा का पूरा भागीदार बनाया गया था। उन्होंने कहा यही 5 अगस्त है जब कोटि-कोटि भारतीयों ने सैकड़ों साल बाद भव्य राम मंदिर के निर्माण की तरफ पहला कदम रखा। आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

आज 5 अगस्त की तारीख, फिर एक बार हम सभी के लिए, उत्साह और उमंग लेकर आई है। आज ही, ओलंपिक के मैदान पर देश के युवाओं ने हॉकी के अपने गौरव को फिर स्थापित करने की तरफ बड़ी छलांग लगाई है।

MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड

PM मोदी ने कहा कोरोना काल में भी खेती और उससे जुड़े कामों को रुकने नहीं दिया गया, उन्हें पूरी सतर्कता के साथ जारी रखा गया। किसानों के लिए बीज, खाद्य और उपज बेचने की व्यवस्था की गई। इससे हमारे किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया और सरकार ने भी MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड स्थापित किए। प्रधानमंत्री ने कहा कई सालों से यूपी को राजनीतिक नजरिए से देखा जाता रहा है, देश के विकास में अहम भूमिका निभाने की इसकी संभावनाओं पर चर्चा तक नहीं की गई। लेकिन राज्य की ‘विकास इंजन’ क्षमता को पिछले कुछ वर्षों में ही बढ़ावा दिया गया है।

यह भी पढ़े1980 के बाद Indian Men’s Hockey Team ने रचा इतिहास, देश में चारों तरफ जश्न माहौल

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles