IPL
IPL

तकनीकी विकास के लिए पीएम मोदी ले सकते है क्रांतिकारी फैसले -जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली ; केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और उनकी टीम में भविष्य की तकनीकी प्रगति के लिए क्रांतिकारी निर्णय लेने की क्षमता और साहस है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को संबोधित करते हुए रविवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम और उनकी टीम में भविष्य की तकनीकी प्रगति के लिए क्रांतिकारी निर्णय लेने की क्षमता और साहस है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ने प्रत्येक भारतीय घर में प्रत्यक्ष्य या अप्रत्यक्ष रूप में प्रवेश किया है। स्मार्ट सिटी परियोजनाएं, कृषि प्रौद्योगिकी, रिमोट सेंसिंग, रेलवे प्रौद्योगिकी और आपदा प्रबंधन सहित हर जगह अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का विकास हुआ है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर शिक्षाविदों, विद्वानों और छात्रों को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा, भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी वर्तमान सरकार में सीमा से आगे बढ़ रही है और देश अब अपने ‘ज्ञान मिशन’ के माध्यम से मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की कगार पर है।

इसे भी पढ़े: चीन और पाकिस्तान पर रहेगी भारत की नजर, अंतरिक्ष में तैनात हुई सिंधु नेत्र सैटेलाइट

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में पिछले सात वर्षों से वैज्ञानिक दृढ़ता को गति मिली है और हाल ही में घोषित राष्ट्रीय शिक्षा नीति वैज्ञानिक अध्ययनों को मौखिक रूप से शुरू करने वाले सबसे अच्छे कदमों में से एक है।

जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि दुनिया के सबसे विकसित देशों की तुलना में भारत में COVID-19 वैक्सीन का निर्माण भारतीय वैज्ञानिकों की क्षमता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि COVID वैक्सीन भारत में अपनी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा दुनियाभर के कई विकसित देशों में निर्यात भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button