PM Modi ने लोगों को दी Krishna Janmashtami की बधाई

रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 80वें संस्करण को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, 'Janmashtami का त्योहार भगवान श्री कृष्ण के जन्म का त्योहार है।

नई दिल्ली: जन्माष्टमी (Janmashtami) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोगों को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “जन्माष्टमी के पावन अवसर पर आप सभी को बधाई। जय श्री कृष्ण।” प्रधानमंत्री ने कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) की बधाई देते हुए रविवार को देशवासियों से देश की महान परंपराओं को आगे बढ़ाने का आग्रह किया।

‘मन की बात’ में कही थी ये बात

रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 80वें संस्करण को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘Janmashtami का त्योहार भगवान श्री कृष्ण के जन्म का त्योहार है। हम भगवान के सभी रूपों से परिचित हैं। नटखट कन्हैया कृष्ण का विराट रूप धारण करने वाला, शास्त्रों में पारंगत से लेकर शस्त्रागार कला हो, सौंदर्य हो, आकर्षण हो, जहां कृष्ण नहीं हैं। लेकिन मैं यह सब इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जन्माष्टमी के कुछ दिन पहले मैं एक दिलचस्प अनुभव से गुजरा था। इसलिए मुझे लगा कि मुझे आपसे इस बारे में बात करनी चाहिए। आप जानते ही होंगे कि इस महीने की 20 तारीख को भगवान सोमनाथ मंदिर से संबंधित निर्माण कार्य लोगों को समर्पित किया गया है।”

उन्होंने कहा कि सोमनाथ मंदिर से लगभग 3-4 किलोमीटर दूर भालका तीर्थ है जो वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने पृथ्वी पर अपने अंतिम क्षण बिताए थे। जन्माष्टमी भगवान कृष्ण की जयंती को चिह्नित करने के लिए पूरे देश में हर साल मनाई जाती है। श्रद्धालु उपवास रखकर और मंदिरों में प्रार्थना करके दिन का पालन करते हैं।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र महीने के आठवें दिन हुआ था। पश्चिमी कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्यादातर अगस्त या सितंबर के महीनों में पड़ता है।

यह भी पढ़ें: उपमुख्यमंत्री सहित इन नेताओं ने दी देश व प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

Related Articles