पीएम मोदी ने बिम्सटेक को दी 21वीं वर्षगांठ की बधाइयां…

नई दिल्ली| कई देशों का संगठन समूह बिम्सटेक की आज 21वीं वर्षगांठ है। इस अवसर पर उसे पूरे विश्व से शुभकामनाएं मिल रही है। इसी क्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिम्सटेक के नेताओं और साथियों को वर्षगांठ की बधाइयां दी है। पीएम् मोदी ने यह बधाई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर के माध्यम से दी है।

बिम्सटेक संगठन में शामिल देशों के नेताओं और लोगों को शुभकामनाएं देते हुए मोदी ने ट्वीट किया है कि बिम्सटेक की 21वीं वर्षगांठ पर साथी नेताओं और नागरिकों को शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि हमारे साझा मूल्य हमारी दोस्ती और सहयोग को और बढ़ाएंगे और इस क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जोकि दुनिया की सबसे युवा और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी के आस-पास के देशों बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड का समूह है। छह जून, 1997 को बैंकाक घोषणा के बाद यह संगठन अस्तित्व में आया था।

बिम्सटेक का मुख्य उद्देश्य दक्षिण एशिया और बंगाल की खाड़ी के आस-पास बसे दक्षिण एशियाई देशों के बीच प्रौद्योगिकी और आर्थिक सहयोग करना है।

आपको बता दें कि चौथे बिम्सटेक शिखर सम्‍मेलन के लिए नेपाल ने दो तारीखों का प्रस्‍ताव दिया है। नेपाल के संचार व सूचना मंत्री गोकुल प्रसाद बास्‍कोटा ने कहा, ‘काठमांडू शिखर सम्‍मेलन के लिए 30 और 31 अगस्‍त या 6 और 7 सितंबर की तारीख प्रस्‍तावित की गयी है।‘

Related Articles