PM मोदी ने किया ‘थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन’ राष्ट्र को समर्पित, जानें इस परियोजना के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के रामनाथपुरम में थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (Thoothukudi Natural Gas Pipeline) राष्ट्र को समर्पित की

तमिलनाडु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के रामनाथपुरम में थुथुकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (Thoothukudi Natural Gas Pipeline) राष्ट्र को समर्पित की। इस पाइपलाइन से देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मरनिर्भरता की ओर बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ऊर्जा की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए काम कर रहा है। भारत ऊर्जा आयात पर निर्भरता को भी कम कर रहा है। हम अपने आयात स्रोतों में विविधता ला रहे हैं।

रिफाइनिंग कैपेसिटी

PM मोदी ने बोला कि 2019-20 में हम रिफाइनिंग कैपेसिटी (Refining Capacity) में विश्व में चौथे स्थान पर थे। 65.2 मिलियन टन के करीब पेट्रोलियम प्रोडक्ट का निर्यात किया गया। आज भारत की गैस एवं तेल कंपनियां 27 देशों में काम कर रही हैं, जिनमें 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

NTLF को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नैसकॉम टेक्नोलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (NTLF) को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐसा समय है जब दुनिया भारत को पहले से ज्यादा उम्मीद और भरोसे के साथ देख रही है। कोरोना (Corona) के दौरान हमारे ज्ञान-विज्ञान और हमारी टेक्नोलॉजी ने खुद को साबित किया है। आज हम दुनिया के अनेकों देशों को मेड इन इंडिया वैक्सीन (Maid in india vaccine) दे रहे हैं।

IT सेक्टर को अनावश्यक बंधनों से मुक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NTLF सम्मेलन में कहा कि भारत के IT सेक्टर ने अपने पैर दुनिया में कई साल पहले ही जमा दिए थे। हमारी सरकार जानती है कि बंधनों में भविष्य की लीडरशिप विकसित नहीं हो सकती है। इसलिए सरकार द्वारा IT सेक्टर को अनावश्यक बंधनों से बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जब हर सेक्टर कोरोना से प्रभावित था तब भी आपने करीब 2% की ग्रोथ हासिल की। जब डी ग्रोथ की आशंका जताई जा रही थी तब भी अगर भारत की आईटी इंडस्ट्री अपने रेवेन्यू में 4 बिलियन डॉलर और जोड़े तो ये सचमुच में प्रशंसनीय है।

यह भी पढ़ेYashraj Mukhate का ‘पावरी होरी है’ वर्जन ने Youtube पर मचाया तहलका

Related Articles

Back to top button