पीएम मोदी ने मिर्जापुर को दिया मेडिकल कॉलेज सहित 4000 करोड़ का तोहफा, कहा- कांग्रेस ने छोड़ी अधूरी परियोजनाएं

0

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मिर्जापुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज की शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने यहां बाणसागर नहर परियोजना का भी शुभारंभ किया। इस परियोजना से इलाके में सिंचाई को मदद मिलेगी, साथ ही मिर्जापुर और इलाहाबाद के किसानों को भी फायदा पहुंचेगा।

अपने इस दौरे में पीएम मोदी ने राज्य में 108 पीएम जन औषधि केंद्र का भी उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने बालूघाट, चुनार में गंगा नदी के ऊपर बने पुल का उद्घाटन कर इसे देश को समर्पित किया। यह पुल मिर्जापुर और वाराणसी को जोड़ेगा। इससे पहले दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने सपा के गढ़ आजमगढ़ में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था।

जन औषधि केंद्रों में मिलेंगी 700 से अधिक दवाइयां

मिर्जापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज यहां 108 जन औषधि केंद्रों का लोकार्पण किया गया है, इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं। वहीं यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा फायदा पहुंचने वाला है।

पिछली सरकार ने किसानों की चिंता नहीं की- मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने कभी किसानों के हित की बात नहीं की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसे वह पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि किसान सिर्फ मजदूरी ना करें, सरकारी योजना का फायदा लें।

कांग्रेस की लापरवाही से परियोजना में हुआ विलंब

पीएम मोदी ने कहा कि अगर बाण सागर प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता। उन्होंने अपने विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं। पीएम ने कहा कि बाण सागर परियोजना उस अपूर्ण सोच, सीमित इच्छाशक्ति का भी उदाहरण है जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत आप सभी को चुकानी पड़ी है

3500 करोड़ की लागत से तैयार हुई बाण सागर परियोजना

आपको बता दें कि लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1।5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है। इस प्रोजेक्ट की नींव 1978 में कांग्रेस सरकार ने रखी थी।

लगातार विरोधियों पर निशाना साध रहे हैं पीएम

गौरतलब हो कि अपने यूपी के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शिलान्यास किया था। कार्यक्रम के दौरान जनसभा को संबोधित करते पीएम मोदी ने कांग्रेस, सपा और बसपा पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ हमले किए थे। तीन तलाक मुद्दे पर कांग्रेस पर तंज कसते हुए पीएम ने सवाल किया था कि कांग्रेस सिर्फ मुस्लिम पुरुषों के बारे में सोचती है, मुस्लिम महिलाओं के बारे में उसकी क्या राय है।

loading...
शेयर करें