IPL
IPL

PM मोदी ने शेख हसीना को सौंपी COVID वैक्सीन डोज के उपहार, तीस्ता समझौते पर जोर

PM मोदी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत द्वारा 12 लाख COVID वैक्सीन डोज के उपहार के प्रतीक के रूप में एक भेंट सौंपी है

नई दिल्ली: भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) 6 दिसंबर को हर साल ‘मैत्री दिवस’ (Metri Divas) के रूप में मनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस दिवस को मनाने का फैसला किया है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दोनों देशों के प्रतिनिधिमडंल के बीच हुई बातचीत की पूरी जानकारी दी है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला  ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ (Neighborhood First Policy)  की सराहना की है। उन्होंने ने ही यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि दोनों पक्षों (भारत और बांग्लादेश) की अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने में रुचि है।

तीस्ता मुद्दे पर चर्चा

विदेश सचिव ने बताया कि तीस्ता मुद्दे (Teesta Issues) पर चर्चा हुई है। पीएम मोदी (PM Modi) ने समझौते को पूरा करने के लिए भारत के प्रयासों और प्रतिबद्धता को दोहराया। भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के पानी के बंटवारे के मसौदे को जल्द अंतिम रूप देने के लिए भी अनुरोध किया।

समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

PM मोदी ने दोनों देशों के प्रतिनिधिमडंल के बीच हुई बातचीत में कहा कि भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन, खेल और युवा मामलों, व्यापार, प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इससे हमारी साझेदारी में ताकत जोड़ेंगे और हमारे राष्ट्रों, विशेषकर युवाओं को लाभ मिलेगा।

 

COVID वैक्सीन डोज के उपहार

बांग्लादेश दौरे में पीएम नरेंद्र मोदी ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh hasina) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ। इस दौरान PM मोदी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत द्वारा 12 लाख COVID वैक्सीन डोज के उपहार के प्रतीक के रूप में एक भेंट सौंपी है।

यह भी पढ़ेWest Bengal Election 2021: ‘200 से ज्यादा सीटों पर खिलेगा BJP का कमल’

Related Articles

Back to top button