PM Modi in Bhopal: आदिवासियों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस को ठहराया जाएगा जिम्मेदार

भोपाल: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आदिवासियों के कल्याण की अनदेखी के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा, उन क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने के प्रयास जारी हैं जो “पिछले” शासन के दौरान पिछड़े रहे।

जनजातीय गौरव दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “पूर्व की सरकारों ने आदिवासियों को उनका बकाया नहीं दिया और बुनियादी सुविधाओं से वंचित किया गया।” केंद्र सरकार 15 नवंबर को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में श्रद्धेय आदिवासी आइकन बिरसा मुंडा की जयंती मना रही है। मोदी ने कहा, “अंबेडकर जयंती, गांधी जयंती और इसी तरह के अन्य दिनों की तरह, भगवान बिरसा मुंडा की जयंती (जन्मतिथि) हर साल 15 नवंबर को मनाई जाएगी।”

मोदी ने कहा कि अब 100 आकांक्षी जिलों में विकास हो रहा है जो पहले (कांग्रेस) शासन के दौरान पिछड़े रहे। मोदी ने कहा कि भारत आजादी के बाद पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है, आदिवासियों की कला और संस्कृति को जोड़ते हुए, और स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को गर्व के साथ याद किया जा रहा है।

गोंड रानी दुर्गावती की वीरता या रानी कमलापति के बलिदान को देश नहीं भूल सकता। मोदी ने कहा कि वीर महाराणा प्रताप के संघर्ष की कल्पना भील जनजाति के बहादुर लोगों के बिना नहीं की जा सकती, जिन्होंने कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष किया और बलिदान दिया।

मोदी ने कहा, “पिछली सरकारों ने आदिवासी प्रतीकों और उनके योगदान की अनदेखी कर अपराध किया है। आदिवासी समाज के योगदान को या तो देश को नहीं बताया गया और बताया भी गया तो बहुत सीमित जानकारी दी गई।” मोदी ने मध्य प्रदेश में राशन आपके ग्राम योजना सहित, जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए कई पहल की शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: इंतज़ार हुआ खत्म अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज चौहान का टीजर सामने आया

Related Articles