PM मोदी ने किया ‘गांधीनगर कैपिटल स्टेशन’ का उद्घाटन, सुविधा से लैस देखें Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कई विकास परियोजनाओं के साथ गांधीनगर में बने नए रेलवे स्टेशन 'गांधीनगर कैपिटल स्टेशन' का उद्घाटन किया है

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कई विकास परियोजनाओं के साथ  गांधीनगर में बने नए रेलवे स्टेशन ‘गांधीनगर कैपिटल स्टेशन’ (Gandhinagar Capital Station) का उद्घाटन किया है। इस मौके पीएम मोदी ने कहा आज गुजरात की रेल कनेक्टिविटी आधुनिक और ज्यादा सशक्त हुई है। 21वीं सदी के भारत की जरूरतों को 20वीं सदी के तरीकों से पूरा नहीं किया जा सकता इसलिए रेलवे में नए सुधार की जरूरत थी। हमने रेलवे को विकसित करने का काम किया। आज रेलवे की पहचान बदलने लगी है।

PM मोदी ने कहा आज भारतीय रेल में सुरक्षा, सुविधा, स्वच्छता और गति बढ़ी है। आने वाले दिनों में जैसे ही डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर शुरू हो जाएंगे उससे ट्रेनों की गति और बढ़ेगी। तेजस और वंदे भारत जैसी ट्रेनें तो ट्रेक पर चलने लगी है। आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टीएर 2 और टीएर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wifi सुविधा से लैस हो रहे हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।भारत जैसे विशाल देश में रेलवे की भूमिका हमेशा से बहुत बड़ी रही है।

वडनगर स्टेशन

पीएम मोदी बोले रेलवे अपने साथ-साथ विकास के नए आयाम, सुविधाओं के नए आयाम लेकर भी पहुंचती है। ये बीते कुछ वर्षों का प्रयास है कि आज नॉर्थ ईस्ट की राजधानियों तक पहली बार रेल पहुंच रही है। आज वडनगर भी इस Expansion का हिस्सा बन चुका है। मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं। नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है। इस नई ब्रॉडगेज लाइन के बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है। नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेगुजरात को मिली सौगात, Nature Park का उद्घाटन, समुद्री जैव का अद्भुत दर्शन

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles