PM मोदी ने ऋषिकेश में PM CARES द्वारा वित्त पोषित 35 PSA ऑक्सीजन संयंत्रों का किया उद्घाटन

उत्तराखंड: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश में एक समारोह में प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत या PM CARES पहल द्वारा वित्त पोषित 35 नए दबाव स्विंग सोखना (PSA) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में PM CARES के तहत स्थापित 35 PSA ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश, उत्तराखंड में आयोजित किया गया था।

PM मोदी ने ट्विटर पर लिखते हुए कहा, ऑक्सीजन संयंत्रों को “महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचा” कहा और कहा, “मैं कल, 7 अक्टूबर को देवभूमि उत्तराखंड में रहूंगा। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 35 PSA ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे। बड़े सार्वजनिक लाभ के लिए यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा ढांचा है।”

इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, इन 35 PSA ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के साथ, देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएंगे।

आपको बता दें कि अब तक, पूरे देश में कुल 1,224 PSA ऑक्सीजन संयंत्रों को PM CARES के तहत वित्त पोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। 7,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है। PMO ने कहा कि वे एक समेकित वेब पोर्टल के माध्यम से अपने कामकाज और प्रदर्शन की वास्तविक समय की निगरानी के लिए एक एम्बेडेड इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता नवंबर में होने की संभावना

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles