पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, फर्स्ट लेडी को भारत आने का दिया निमंत्रण

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक टेलीफोन पर बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (President Joe Biden) को राष्ट्रपति (President) चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी और उन्हें और उनकी पत्नी पहली महिला डॉ जिल बिडेन (Dr. Jill Biden) को भारत (India) आने का आमंत्रण दिया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने लंबी क्षेत्रीय घटनाक्रम और व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ पर चर्चा की। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और साझा रणनीतिक हितों के लिए प्रतिबद्धता जताई।

प्रधान मंत्री मोदी (PM Modi) ने राष्ट्रपति बिडेन (Biden) को गर्मजोशी से बधाई दी और उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा कि वह भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए भारत-अमेरिका प्रतिबद्ध

दोनों नेताओं ने समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम करने के महत्व को नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और एक स्वतंत्र, खुला और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता जताई।

जबकि दोनों नेताओं ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन की चुनौती के महत्व की पुष्टि की, प्रधान मंत्री ने पेरिस समझौते पर फिर से प्रतिबद्ध होने के लिए बिडेन के निर्णय का स्वागत किया और पीएम (PM Modi) ने कहा कि भारत ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अपने लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को उजागर किया। पीएम ने इस वर्ष अप्रैल में जलवायु नेतृत्व शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति की पहल का भी स्वागत किया।

इसे भी पढ़े: पीएम मोदी ने जो बिडेन से नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति जताई प्रतिबद्धता

व्हाइट हाउस (White House) के एक बयान के अनुसार, बिडेन (Biden) ने भरोसा दिया कि COVID -19, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका और भारत मिलकर काम करेंगे।

बिडेन ने दुनिया भर में लोकतांत्रिक संस्थानों और मानदंडों की रक्षा करने की अपनी इच्छा को भी रेखांकित किया और कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए एक साझा प्रतिबद्धता अमेरिका-भारत संबंधों के लिए आधार है।

Related Articles

Back to top button