अटल जी के सम्मान में प्रधानमंत्री मोदी ने देश में जारी किया 100 रूपये का सिक्का, कल है जयंती

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहार वाजपेयी की कल जयंती है। इस मौके पर देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको एक बड़ा उपहार दिया है। यह उपहार उनके जन्म दिवस पर है, लेकिन इसे पूरे देश के लोग प्रयोग करेंगे। प्रधानमंत्री ने जयंती से एक दिन पहले उनके सम्मान में देश में 100 रूपये का स्मारक सिक्का जारी किया किया है।

आपको बताते चले कि 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी को 95वां जन्मदिवस है, ऐसे में केंद्र सरकार इस दिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने कहा कि आज भी यकीन नहीं होता कि अटलजी हमारे बीच नहीं हैं। उन्होंने कहा कि देहान्त से काफी लंबे समय पहले से अटल जी राजनितिक गलियारे से दूर थे, लेकिन उनके अंतिम समय पर जिस तरह से लोगों ने उनको विदाई दी यह काफी खास बात है।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि सिद्धांतों और कार्यकर्ता के बल पर अटलजी ने इतना बड़ा राजनीतिक संगठन खड़ा किया और काफी कम समय में देशभर में उसका विस्तार भी किया। उन्होंने कहा कि अटलजी के बोलने का मतलब देश का बोलना और सुनने का मतलब देश को सुनना था। उन्होंने कहा कि अटलजी ने लोभ और स्वार्थ की बजाय देश और लोकतंत्र को सर्वोपरि रखा और उसे ही चुना।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन की तरह है, वो सत्ता के बिना नहीं रह सकते हैं। लेकिन अटलजी के राजनीतिक कार्यकाल का अधिकतर समय विपक्ष में बीता और उन्होंने कभी भी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं किया।

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर, 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। वहीं, इसी साल 16 अगस्त को 94 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था। अटल बिहारी वाजपेयी 2009 से ही लंबी बीमारी से जूझ रहे थे और पिछले करीब 8-9 साल से राजनीति से दूर थे।

Related Articles