PM मोदी ने लॉन्‍च की कोयला खदानों की नीलामी, कहा- आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया को शुरुआत की। 41 कोयला खदानों की नीलामी के उद्धाटन संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत कोरोना से जगं लड़ेगा और आगे भी बढ़ेगा। इस महामारी आपदा को भारत अवसर में बदलेगा। कोरोना वायरस ने भारत को आत्मनिर्भर बनने की दिशा दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट ने आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य तय किया है। इसके मद्देनजर अब भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा। इसके चलते आयात पर खर्च होने वाली लाखों रुपयों की विदेशी मुद्रा बचा सकेगा। पीएम मोदी ने कहा कि हर घोषणा, कृषि, एमएसएमई सेक्टर, कोयला या फिर खनन सेक्टर में धरातल पर उतर रही है। इससे पता चलता है कि कोरोना संकट को भारत अवसर में बदलने के लिए कितना निर्भर है। पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए नीलामी ही लॉन्च नहीं है। बल्कि कोयला सेक्टर को दशकों के लॉकडाउन से बाहर निकाल रहे हैं। साल 2014 के बाद सरकार ने कोयला सेक्टर को लेकर कई बड़े कदम उठाए हैं।

पीएम ने कहा कि वाणिज्यिक कोयला खनन की निलामी की शुरुआत हर हितधारकों के लिए फायदे का सौदा रहने वाली है। इंडस्ट्री, बिजनेस और निवेश को नए आयाम मिल सकेंगे। कोरोना संकट से उभरने के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का पिछले माह ऐलान किया था। इस पैकेज की घोषणा के बाद इकोनॉमी को रफ्तार देने की कोशिश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button