प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी देशवीसियों को अपने 70वीं मासिक रेडियों कार्यक्रम मन की बात में संबोधित किया।

विजयीदशमी की शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने कहा मेरे प्यारे देशवासियों नमस्कार। आज विजयीदशमी यानि की दशहरे का पर्व है। इस पावन अवसर पर आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं। पहले दशहरे पर बड़े-बड़े मेले लगते थे। उसका आकर्षण भी बहुत सुंदर लगता था। लेकिन कोरोना के संकट काल में हमें संयम से काम लेना है। मर्यादा में रहना है।

सम्मान में जलाएं दिया

साथियों त्यौहारों के इस हर्षो उल्लास के बीच लॉकडाउन के समय को भी याद करना चाहिए। लॉकडाउन में हमने समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है। जिनके बिना हमारा जीवन बहुत ही मुश्किल हो जाता। कठिन समय में ये आपके साथ थे। अब अपने पर्वो में उन खुशियों में भी इनको साथ रखना है। हमें उन जाबाज सैनिको को भी याद रखना है। जो इन त्यौहारों में भी देश की सीमा पर डटे है। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे है। हमें इनको याद करके अपने त्यौहार मनाने है। हमें घर में एक दीया। भारत माता के इन बेटे-बेटीयों के सम्मान में जलाना चाहिए।

ग्लोबल बनने की शक्ति: मोदी

पीएम मोदी ने अपने अभिवादन में कहा हमारे प्यारे देशवासियो। आज जब हम लोकल के लिए वोकल बन रहे हैं तो दुनिया भी हमारे लोकल प्रोडक्ट्स की फैन हो रही है। हमारे कई लोकल प्रोडक्ट्स में ग्लोबल होने की बहुत बड़ी शक्ति है। जैसे एक उदाहरण है-खादी। खादी की पॉपुलैरिटी तो बढ़ रही है। साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है। मैक्सिको में एक जगह है ओहाका। इस इलाके में बहुत से गांव ऐसे है। जहां पर स्थानीय ग्रामीण खादी बुनने का काम करते है। यहां की खादी ‘ओहाका खादी’ के नाम से प्रसिद्ध हो चुकी है। दिल्ली के कनॉट प्लेस के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई। इसी तरह कोरोना के समय में खादी के मास्क भी काफी पॉपुलर हो रहे हैं।

मार्शल आर्ट्स सिखे युवा साथी

हमारे देश मे कितनी ही मार्शल आर्ट्स हैं। मैं चाहता हूं हमारे युवा-साथी इनके बारे में भी जाने इन्हें सीखें। कहा जाता है ‘लर्निंग इज ग्रोइंग’। आज ‘मन की बात’ में, मैं आपका परिचय एक ऐसे व्यक्ति से कराऊंगा जिसमें एक अनोखा जुनून है। है दूसरों के साथ रीडिंग और लर्निंग की खुशियों को बांटने का।

यह भी पढ़े:

 

Related Articles