बिल गेट्स से मिले पीएम मोदी, विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर की चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ग्लासगो में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से मुलाकात की और सतत विकास के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने COP 26 से इतर मुलाकात की और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के उपायों पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लासगो में @COP26 शिखर सम्मेलन के मौके पर @BillGates से मुलाकात की। दोनों ने सतत विकास और जलवायु परिवर्तन को कम करने के उपायों पर चर्चा की।”

प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल के समकक्ष नफ्ताली बेनेट से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न तरीकों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।इससे पहले आज, पीएम मोदी ने नेपाली प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ आज इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर द रेजिलिएंट आइलैंड स्टेट्स (IRIS) पहल की शुरुआत की। COP26 समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को ग्लासगो पहुंचे. सोमवार को पीएम मोदी ने COP26 से इतर बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि यूके के पीएम ने भारत आने के उनके निमंत्रण को यह कहते हुए स्वीकार कर लिया है कि जैसे ही परिस्थितियां अनुकूल होंगी, वह अपनी यात्रा की योजना बनाएंगे।

पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए ग्लासगो में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात की। COP26 यूके की अध्यक्षता में इटली के साथ साझेदारी में हो रहा है। जलवायु सम्मेलन में दो दिवसीय भागीदारी के बाद प्रधानमंत्री आज रात तक दिल्ली के लिए विमान से रवाना होंगे।

Related Articles