अमेरिकी उप-राष्ट्रपति Kamala Harris से मिले PM मोदी, ‘प्रेरणा का स्रोत’ बताया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris ) से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का निमंत्रण देते हुए “प्रेरणा के स्रोत” के रूप में उनकी प्रशंसा की। उन्होंने अपनी पहली व्यक्तिगत मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की और जून 2021 में अपनी टेलीफोन पर हुई बातचीत को गर्मजोशी से याद किया।

PM Modi दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद Harris के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपका चुनाव एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना रही है। आप दुनिया भर में कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति बिडेन और आपके नेतृत्व में, हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छूएंगे।”

कोरोना काल में अच्छे दोस्त की तरह अमेरिका ने की मदद

नेताओं ने अफगानिस्तान सहित हाल के वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों नेताओं ने अपने-अपने देशों में COVID-19 स्थिति पर भी चर्चा की, जिसमें तेजी से टीकाकरण प्रयासों के माध्यम से महामारी को रोकने के लिए चल रहे प्रयास और महत्वपूर्ण दवाओं, चिकित्सीय और स्वास्थ्य उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है।

दोनों पक्षों ने जलवायु परिवर्तन पर सहयोगात्मक कार्रवाई के महत्व को स्वीकार किया। PM Modi ने नवीकरणीय ऊर्जा बढ़ाने के लिए भारत के जोर और हाल ही में शुरू किए गए राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के बारे में बात की। उन्होंने पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए जीवनशैली में बदलाव के महत्व पर भी जोर दिया।

उन्होंने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग सहित भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने पारस्परिक रूप से लाभकारी शिक्षा संबंधों और हमारे दोनों देशों के बीच ज्ञान, नवाचार और प्रतिभा के प्रवाह के आधार के रूप में जीवंत लोगों से लोगों के संबंधों को स्वीकार किया।

यह भी पढ़ें: हिना खान का ‘मैं भी बर्बाद’ गाना हुआ रिलीज, देखें वीडियो

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles