चाचा नेहरू की 131वीं जयंती पर पीएम मोदी ने दी विनम्र श्रद्धांजली

चाचा नेहरू की 131वीं जयंती पर पीएम मोदी ने दी विनम्र श्रद्धांजली

नई दिल्ली: देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी कि 131वीं जयंती पर आज पूरा देश नेहरू नेहरू जी को याद कर रहा है, नेहरू जी कि जयंती पर पीएम मोदी ने विनम्र श्रद्धांजलि दी है। पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती को ‘बाल दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है।

बाल दिवस

जवाहर लाल नेहरू जी को बच्चों से बड़ा प्रेम था। नेहरू जी बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे। बच्चों को भी नेहरू जी से अधिक प्रेम था बच्चे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ कहकर पुकारते थे। यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को ‘बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

20 नवंबर को बाल दिवस

पहले भारत में 20 नवंबर को ‘बाल दिवस’ मनाया जाता था। लेकिन 27 मई, 1964 को पंडित जवाहरलाल नेहरू जी का निधन हो गया तब ही यह फैसला लिया गया कि अब नेहरू के जन्मदिवस को बाल दिवस के रुप में मनाया जाएगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर दी श्रद्धांजलि कहा, ‘देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि’।

राहुल गांधी का ट्वीट

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, आज भारत अपने पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की जयंती मनाता है, एक विशाल दूरदर्शी जिन्होंने हमारे देश की नींव भाईचारे, समतावाद और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ रखी।

प‍ंडित जवाहर लाल नेहरू का इतिहास

प‍ंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था। वो एक कश्मीरी ब्राह्मण परिवार से थे, जो अपनी प्रशासनिक क्षमताओं के लिए विख्यात थे। जवाहर लाल नेहरू जी, संसदीय सरकार की स्थापना और विदेशी मामलों में ‘गुटनिरपेक्ष’ नीतियों के लिए विख्यात हुए। 1930 और 1940 के दशक में भारत के ‘स्वतंत्रता आंदोलन’ के प्रमुख नेताओं में से वह एक थे चाचा नेहरू।

यह भी पढ़े:नाइजीरिया के बाउची में पलटी नाव, 18 लोगों की मौत, 5 जिंदा

यह भी पढ़े:शेयर बाजार में FPI का नवंबर में अधिक निवेश, इस महीने रिकॉर्ड निवेश की उम्मीद

Related Articles

Back to top button