पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की 137वीं जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को उनकी 137 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की, उन्हें अद्वितीय प्रतिभा वाले व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया, जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में विशिष्ट योगदान दिया।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा कि राजेंद्र प्रसाद का जीवन राष्ट्रहित को समर्पित हमेशा लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगा। मोदी ने ट्वीट कर कहा, “स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति और अद्वितीय प्रतिभा भारत रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपना विशेष योगदान दिया। राष्ट्र हित में समर्पित उनका जीवन हमेशा बना रहेगा। देशवासियों के लिए प्रेरणा स्रोत। बिहार में जन्मे प्रसाद एकमात्र भारतीय राष्ट्रपति हैं जिन्होंने दो कार्यकाल पूरे किए हैं।

आपको बता दें कि, आज ही के दिन भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म हुआ था। उनका जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार के एक छोटे से गाँव जिरादेई में हुआ था। महादेव सहाय उनके पिता का नाम था, और कमलेश्वरी देवी उनकी माँ थी।

26 जनवरी 1950 को हमारे गणतंत्र की स्थापना के समय उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया था। स्वतंत्रता के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू की पहली सरकार में डॉ राजेंद्र प्रसाद को कैबिनेट मंत्री के रूप में खाद्य और कृषि विभाग में नियुक्त किया गया था। भारत की संविधान सभा में, उन्हें संविधान का परिपत्र तैयार करने में मदद करने के लिए अध्यक्ष नामित किया गया था।

यह भी पढ़ें: SC ने दिल्ली सरकार को अस्पतालों के निर्माण कार्य को फिर से शुरू करने की दी अनुमति

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles