छठ पूजा के मौके पर PM मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी देशवासियों को बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को छठ पर्व की बधाई दी. आज शाम को करोड़ों भक्त डूबते हुए सूर्य की पूजा करेंगे और गुरुवार को सुबह उगते सूर्य की पूजा करने के बाद त्योहार समाप्त हो जाएगा। यह त्यौहार बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में विशेष उत्साह के साथ मनाया जाता है।

इस बीच, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी बुधवार को छठ पूजा के अवसर पर नागरिकों को बधाई दी और कामना की कि त्योहार पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों के प्रयासों को मजबूत करे।

राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया, “छठ पूजा के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई। यह त्योहार प्रकृति, विशेष रूप से सूर्य और पानी पर हमारी निर्भरता को स्वीकार करने का अवसर है। मेरी इच्छा है कि हमारी सांस्कृतिक विरासत को मजबूत बनाने के साथ-साथ यह त्योहार हमारे प्रयासों को भी मजबूत करे। पर्यावरण की रक्षा के लिए।”

छठ पूजा पूरे उत्तर भारत में व्यापक रूप से मनाई जाती है, खासकर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में। इस वर्ष यह उत्सव 8 नवंबर, 2021 को ‘नहाय खाय’ से शुरू होता है और 11 नवंबर, 2021 को ‘उषा अर्घ्य’ के साथ समाप्त होता है। सूर्य की पूजा करने से लेकर गुड़, ठेकुआ और अरवा चावल की खीर सहित सात्विक भोजन बनाने और मेलों में एक से दूसरे स्टाल पर जाने तक लोग अपने-अपने तरीके से छठ पूजा मनाते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab: चुनाव से पहले AAP को झटका, विधायक रूपिंदर कौर रूबी ने पार्टी छोड़ी

Related Articles